Carousel Widget

https://studyat360.blogspot.com/p/fruits-name-and-its-fa.html

रोज एप्पल: ऐसा फल जिसकी सुगंध ही नहीं स्वाद भी है गुलाब जैसा, सेहत के लिए है फायदेमंद भारत में बहुत सारे फल और सब्जियां होती ह...

रोज एप्पल

रोज एप्पल: ऐसा फल जिसकी सुगंध ही नहीं स्वाद भी है गुलाब जैसा, सेहत के लिए है फायदेमंद

भारत में बहुत सारे फल और सब्जियां होती हैं। जिनका अपना मौसम होता है। जैसे गर्मियां आ गई हैं तो आम से लेकर तरबूज और खरबूज का मिलना तो आम बात हो गई है। जिसका स्वाद और महक हर फल को एक दूसरे से अलग करता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी महक गुलाब के फूल जैसी है। केवल महक ही नहीं इस फल का स्वाद भी गुलाब जैसा है। जिसके बारे में जानकर आपको भी हैरानी होगी। 

हल्के पीले रंग का दिखने वाला ये फल कई नामों से जाना जाता है। रोज एप्पल, सफेद जामुन, बेल फ्रूट, वॉटर एप्पल ऐसे ही कई नाम इस फल के हैं। भारत के गिने चुने भूभाग जिसमें अंडमान और निकोबार शामिल है, जैसी जगहों पर ये फल साल के एक मौसम मार्च और अप्रैल में मिलता है। इस फल का इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है। वहीं कच्चे सफेद जामुन का इस्तेमाल सिरका और शराब बनाने के लिए भी किया जाता है क्योंकि कच्चे फल खट्टे होते हैं।

कोलकाता जैसी जगह पर इस फल को आप आराम से सड़क के किनारे बिकते देख सकते हैं लेकिन केवल कुछ खास मौसम में। वहां पर इसे 'गुलाब जामुन' के नाम से पुकारा जाता है। जिसका कारण है इस फल में आने वाली गुलाब की महक। हालांकि ये फल बहुत कम जगह पर होता है और इसे उगाने की इजाजत भी बहुत कम है। इसका कारण है सफेद जामुन के बीजों का जहरीला होना। जिसकी वजह से इसे खाते समय भी काफी सावधानी बरतनी होती है।











रोज एप्पल या सफेद जामुन के फायदे
ज्यादातर अंग्रेजी नाम यानी रोज एप्पल के नाम से पहचाने जाना वाला ये फल सेहत के लिए भी फायदेमंद है। इस फल में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं इसके तत्व त्वचा में कोलेजन स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं जिसके कारण त्वचा पर उम्र का असर कम दिखता है।


विटामिन से भरपूर
सफेद जामुन खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। इसकी मदद से पाचन क्रिया को दुरुस्त किया जा सकता है क्योंकि इसमें कई सारे डायटरी फाइबर मौजूद होते हैं। जो गर्मियों में डायरिया के असर को कम करते हैं। वहीं वजन घटाने से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी ये फल खाना चाहिए। 

0 comments: